अगर खा रहे हैं डायबिटीज की यह दवा, तो कोरोना संक्रमण हो सकता और भी खतरनाक: शोध

अगर खा रहे हैं डायबिटीज की यह दवा, तो कोरोना संक्रमण हो सकता और भी खतरनाक: शोध

सेहतराग टीम

आज के समय में डायबिटीज की बीमारी काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में लोगों को अपने खान-पान और दिनचर्या को सही रखने की आवश्यकता अधिक है। वहीं इस समय कोरोना के प्रकोप ने डायबिटीज रोगियों के लिए मुश्किलें और भी बढ़ा दी हैं। विशेषज्ञ कई बार यह आगाह कर चुके हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कोरोना वायरस का संक्रमण घातक हो सकता है। अब एक ताजा अध्ययन में यह दावा किया जा रहा है कि डायबिटीज से पीड़ित कोई व्यक्ति अगर एजीएलटी2आई नामक दवा लेता है, तो कोरोना वायरस से संक्रमित होना उसके लिए घातक साबित हो सकता है। नए अध्ययन में इसे लेकर आगाह किया गया है। इस अध्ययन को 'द अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजिस्ट्स क्लीनिकल केस रिपोर्ट्स' नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

पढ़ें-  मेथी दाना हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी मददगार, बस इस्तेमाल ऐसे करना है

अमेरिका स्थित ब्रिघम एंड वुमेन्स अस्पताल के शोधकर्ताओं के मुताबिक, जब बीमारी कोशिकाओं को काम करने के लिए पर्याप्त ग्लूकोज प्राप्त करने से रोकती है, तो 'डायबटिक कीटोएसिडोसिस' (डीकेए) की स्थिति पैदा हो सकती है। अध्ययन में कहा गया है कि कोरोना के जो मरीज एसजीएलटी2आई दवा ले रहे हैं, उनमें 'डायबटिक कीटोएसिडोसिस' के एक प्रकार, ईयूडीकेए की स्थिति पैदा होने का अधिक खतरा है। दरअसल, एजीएलटी2आई दवा शरीर में ग्लूकोज का स्तर कम करती है। 

शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि अमेरिका के बोस्टन में ईयूडीकेए के पांच असाधारण मामले सामने आए हैं और ये सभी मामले डायबिटीज के उन मरीजों में पाए गए हैं, जो एसजीएलटी2आई दवा ले रहे थे और कोरोना से संक्रमित हुए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन पांच मरीजों में से एक की मौत हो गई है जबकि एक मरीज को घर भेज दिया गया है और अन्य दो मरीजों को पुनर्वास केंद्रों में भेजा गया है। 

अध्ययन की सह लेखक और 'एंडोक्रिनोलॉजी, डायबिटीज और हाइपरटेंशन डिविजन' की वैज्ञानिक नाओमी फिशर ने कहा, 'हमने पहले भी यह पाया है कि एसजीएलटी2आई दवा लेने वाले डायबिटीज के मरीजों में डीकेए और ईयूडीकेए का खतरा अधिक होता है।' उन्होंने कहा कि यह दवा लेने वाले मरीज के कोरोना से संक्रमित होने के बाद खतरा और भी बढ़ जाता है। 

पिछले महीने भी कोरोना वायरस और डायबिटीज के संबंधों को लेकर एक शोध रिपोर्ट आई थी, जिसमें यह कहा गया था कि डायबिटीज की वजह से अगर किसी व्यक्ति को आंखों की समस्या है तो सामान्य व्यक्तियों की तुलना में कोरोना वायरस के कारण उसके गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा पांच गुना ज्यादा हो जाता है। यह शोध किंग्स कॉलेज लंदन की डायबिटीज रिसर्च एंड क्लीनिकल प्रैक्टिस पेपर में भी प्रकाशित हुआ था। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को कोरोना से और भी ज्यादा संभल कर रहने की जरूरत है और सभी जरूरी नियमों का पालन करना जरूरी है, तभी वायरस से बचाव हो सकता है।

इसे भी पढ़ें-

सहजन ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर, जानिए आपको क्या करना होगा?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।